चाणक्य के 5 अनमोल वचन जो आपका जीवन बदल सकती है | Chankya (5 Tips) Changes Your Life In Hindi

चाणक्य के 5 अनमोल वचन जो आपका जीवन बदल सकती है | Chankya (5 Tips) Changes Your Life In Hindi

चाणक्य हमारे देश के एक ऐसे महान विद्वान रहे है जिनकी बताई गयी हर एक बातें आज भी उतनी ही प्रासांगिक है जितनी उनके समय में थी. वे चाणक्य ही थे जिन्होंने अपनी कूटनीति के द्वारा साधारण चन्द्रगुप्त को मगध का राजा बना दिया था. चाणक्य ने “चाणक्य नीति” नामक किताब लिखी. जिसमे कुछ ऐसी बातें बताई गयी है जो हमारी जिंदगी बदल सकती है.

इस पोस्ट में आचार्य चाणक्य की बताई गयी 5 अनमोल बातें में यहाँ आपके साथ शेयर कर रहा हूँ अगर कोई आचार्य चाणक्य की बातों पर अटल रहे तो अवश्य ही अपने जीवन में सफलता प्राप्त कर सकता है

chanakya niti hindi
chanakya niti hindi

आचार्य चाणक्य को कौटिल्य के नाम से भी जाना जाता है पर चाणक्य का असली नाम कौटिल्य नहीं विष्णुगुप्त था इसका मुद्राराक्षस नामक ग्रंथ से पता चला था, चाणक्य चन्द्रगुप्त मौर्य के महामंत्री थे जिन्होंने अर्थशास्त्र नामक ग्रंथ लिखा था।

विष्णुगुप्त यानि चाणक्य रावलपिंडी के पास ताक्षसिला के रहने वाले थे इनके जीवन की घटनाओं का संबंध मौर्य चन्द्रगुप्त की राजप्राप्ति से था चाणक्य राजसी सुख को छोड़कर दूर एक छोटी कुठिया में रहते थे।

पढ़े:- अब्दुल कलाम के अनमोल विचार | Best Inspirational Quote by APJ Abdul Kalam

चाणक्य की 5 बातें जो आपका जीवन बदल सकती है

1. किसी को अपनी कमजोरी ना बताएं :

आज के इस युग में हर कोई एक दुसरे को निचा दिखाने के लिए एक दुसरे की कमजोरी देखते है ताकि उसे जलील किया जाए. जैसा के हम जब हम खुद किसी और की कमजोरी छुपा नहीं सकते, तो कोई आपकी कमजोरी कैसे छुपा सकता है. कुछ लोग यही गलती करते है अपने दोस्त या किसी और को अपनी कमजोरी बता देते है जो उन्हें बाद में महंगी पड़ती है इसीलिए चाणक्य के अनुसार अगर आप अपने जीवन में सुखी रहना चाहते है तो कभी किसी को अपनी कमजोरी ना बताएं।

2. मुर्ख लोगो से कभी विवाद न करे :

हमें कभी भी मुर्ख लोगो के साथ विवाद नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसे लोगों मुर्ख लोगो के पास बिलकुल भी समझदारी नहीं होती यदि आप उनसे विवाद करेंगे तो नुकसान आपका ही होगा. ऐसे लोग आपको मानसिक तौर पर कमजोर कर सकते है. मुर्ख लोगो से विवाद करने से बचना हो तो चुप रहे और अपने विवेक से काम ले. इसलिए चाणक्य कहते है कि कभी भी मुर्ख लोगो से विवाद न करे.

3. आलसी मत बनो :

आलसी लोग कभी किसी काम में सफल नहीं हो सकते क्योंकि वो किसी काम को मन से नहीं करते,जो व्यक्ति कभी मन से काम नही व्वो कभी सफल नही हो सकते है | उनका पूरा ध्यान काम करने पर नहीं होता जबकि आलस्य ही असफलता का मुख्य कारण है और अलसी वो ही लोग होते है जो असफल होते है क्योंकि सफल लोग किसी भी काम को पूरी लगन और मेहनत से करते है. चाणक्य के अनुसार अगर आप अपने जीवन में सफल होना चाहते है तो आलसी मत बनो तभी आप अपने जीवन में कामयाब हो पाओगे।

4.जो आप खुद देखते और सुनते है सिर्फ उस पर विश्वास करें :

आपने कई लोगो को देखा होगा जो आपके साथ बैठे रहते है या आपके आस पास रहते है. आपसे बाते करते है. आपने अपनी कोई महत्वपूर्ण बात उनसे साझा की और वह उसे गौर से सुनने के बजाय अनदेखा करे तो समझ ले की यह इन्सान आपको धोखा जरुर देगा. ऐसे लोगो पर विश्वास करने से बचे. इन लोगो को सिर्फ वही बात बताये जिन्हें आप हर किसी के साथ शेयर कर सकते हो

5. अपने आप को किसी का आदि ना बनाएं :

कभी किसी से इतना लगाव मत रखो की आप उसके आदि बन जाए और आप उसके बिना रहना भूल जाए, ऐसे बहुत से लोग है जो एक अच्छा दोस्त बना लेते है और धीरे धीरे उन्हें वो इतना प्यारा लगने लगते है की वो उसके आदि हो जाते है और उसके बिना उनका दिल नहीं लगता. चाणक्य के अनुसार अगर आप अपनी जिंदगी में खुश रहना चाहते है तो खुद को किसी का इतना आदि ना बनाये की आप उसके बिना रह ही ना पाओ नहीं तो आप खुद को भूल जाओगे।

You May Also Like

About the Author: jokesdunia

Leave a Reply

Your email address will not be published.